Kids Healthy Food: बच्चों के सही शारीरिक और मानसिक विकास के लिए डाइट बहुत जरूरी है. आपको बच्चों के खाने में विटामिन, मिनरल, कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर ये सुपरफूड जरूर शामिल करने चाहिए.


Food For Kids Health:

बच्चों की बढ़ती उम्र के हिसाब से उनके खाने पीने का बहुत ख्याल रखने की जरूरत होती है. सभी मां-बाप चाहते हैं कि उनका बच्चा सबसे ज्यादा स्मार्ट (Smart Kids) और इंटेलिजेंट (Intelligent Kids) बने. इसके लिए बच्चों को बचपन से ही सही आहार (Healthy Kids Food) देना बहुत जरूरी होता है. सही डाइट से उनके शारीरिक और मानसिक विकास (Physical And Mental growth) में मदद मिलती है. हालांकि आजकल बच्चों को जंक फूड (Junk Food) या बाहर का खाना ज्यादा पसंद आता है. पिज्जा, बर्गर, पेस्ट्री, चॉकलेट और केक जैसी चीजों से न सिर्फ बच्चे की हेल्थ खराब होती है बल्कि शारीरिक और मानसिक विकास पर भी असर पड़ता है. इस तरह के भोजन से बच्चों की इम्यूनिटी (Immunity) भी काफी कमजोर होने लगती है.


आज हम आपको बच्चे को सही विकास के लिए 10 सुपरफूड (Kid’s Superfood) बता रहे हैं आपको इन चीजों को बच्चे के खाने में जरूर शामिल करना चाहिए. ये सुपरफूड विटामिन (Vitamin), मिनरल्स (Minerals) और एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) से भरपूर हैं, जिससे बच्चे के सही विकास में मदद मिलती है. आइये जानते हैं. 

1- अंडे- बच्चों की हल्थ के लिए सभी पोषक तत्व जरूरी हैं. आपको बच्चों को अंडा जरूर खिलाना चाहिए. अंडा बच्चों के सही विकास में मदद करता है. अंडे में हाई प्रोटीन, विटामिन-बी, विटामिन-डी, ओमेगा-3 फैटी एसिड और फोलिक एसिड होता है. जिससे बच्चे के मानसिक विकास में मिलती है. अंडा खाने से दिमाग तेज और कार्य क्षमता बढ़ती है. इसीलिए अंडा को कम्प्लीट फूड कहा जाता है. 

2- दूध- बच्चे को बचपन से सिर्फ दूध दिया जाता है. बच्चे के लिए 6 महीने तक दूध ही संपूर्ण भोजन माना जाता है. बढ़ती उम्र के बच्चों के सही विकास के लिए दूध बहुत जरूरी है. दूध से शरीर को भरपूर कैल्शियम और विटामिन्स मिलते हैं. दूध में फास्फोरस और कैल्शियम होता है जो हड्डी, नाखूनों और दांत को स्वस्थ रखने में मदद करता है. दूध में विटामिन डी भी पाया जाता है. बच्चों के स्वास्थ्य के लिए दूध को कंप्लीट भोजन माना जाता है.  

3- ड्राई फ्रूट्स- बच्चों के विकास के लिए ड्राईफ्रूट्स बहुत जरूरी हैं. बच्चों को रोज बादाम, काजू, अंजीर और अखरोट खिलाने चाहिए. बादाम और अखरोट बच्चे के दिमाग के विकास में मदद करते हैं. बादाम और अखरोट या दूसरे ड्राईफ्रूट्स खाने से बच्चों को एनर्जी मिलती है. मेवा खाने से शारीरिक विकास में भी मदद मिलती है. 


4- केला- बच्चों का पसंदीदा फल होता है केला. ये सभी बच्चों को खूब पसंद ता है. केला को भी सुपर फूड कहा जाता है. इससे बढ़ते बच्चों के विकास में मदद मिलती है. केला खाने से शरीर को विटामिन B6, विटामिन C, विटामिन A, मैग्निशियम, पोटैशियम, बाओटिन और  फाइबर मिलता है. केला में ग्लूकोज होता है जिससे बच्चों को तुरंत एनर्जी मिलती है.